30 लाख से ज्यादा यूजर्स जोड़कर Reliance Jio फिर बनी नंबर 1! Airtel ने भी 10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर जोड़े

Reliance Jio

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने एक बार फिर अपने ग्राहकों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, जैसा कि Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) की वर्तमान रिपोर्ट से संकेत मिलता है। मार्च में इस कंपनी ने 30 लाख से भी ज्यादा नए सब्सक्राइबर जोड़े। देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी एयरटेल ने भी अपने यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी का अनुभव किया, जिसमें एक ही महीने में 1 मिलियन से अधिक नए ग्राहक शामिल हुए है। हालांकि, वोडाफोन आइडिया (Vi) के ग्राहकों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है, जिसने मार्च महीने के दौरान लगभग 1.2 मिलियन ग्राहक खो दिए है।

TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, Reliance Jio के ग्राहकों की संख्या में 30.5 मिलियन ग्राहकों की आश्चर्यजनक वृद्धि के साथ उच्चतम वृद्धि देखी गई। सुनील मित्तल के नेतृत्व में भारती एयरटेल ने भी 1.037 मिलियन उपयोगकर्ताओं की एक स्वस्थ वृद्धि देखी। दूसरी ओर, VI को मार्च 2023 में 1.212 मिलियन ग्राहकों की कमी के साथ महत्वपूर्ण नुकसान हुआ।

वर्तमान समय में, Jio का उपयोगकर्ता आधार 430 मिलियन का आंकड़ा पार कर गया है, जबकि Airtel के उपयोगकर्ता की संख्या बढ़कर 370.9 मिलियन हो गई है। Vi का सब्सक्राइबर बेस फरवरी के 237.9 मिलियन से घटकर 236.7 मिलियन रह गया है। फरवरी में, Jio ने 1 मिलियन नए ग्राहक जोड़े थे, इसकी कुल ग्राहक संख्या जनवरी में 426.1 मिलियन से बढ़कर फरवरी में 427.1 मिलियन हो गई थी। भारती एयरटेल ने भी विकास का अनुभव किया, फरवरी में 982,000 नए ग्राहक जोड़े, जिससे इसकी कुल उपयोगकर्ता संख्या 369.8 मिलियन हो गई। मार्च 2023 तक एयरटेल के सब्सक्राइबर्स की संख्या 370.9 मिलियन तक पहुंच गई।

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में शीर्ष पांच दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के पास कुल ग्राहक आधार का 98.37% हिस्सा है। Reliance Jio Infocomm 438.5 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे आगे है, इसके बाद Bharti Airtel 241.9 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ और Vi 124.8 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ है। भारत में टेलीफोन ग्राहकों की कुल संख्या 1.172 बिलियन बताई गई है, जो 0.21% की वृद्धि दर को दर्शाता है। शहरी क्षेत्रों में 653 मिलियन टेलीफोन ग्राहक हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 518 मिलियन ग्राहक हैं।

अंत में, रिलायंस जियो अपने ग्राहक आधार में पर्याप्त वृद्धि के साथ भारतीय दूरसंचार बाजार पर अपना दबदबा बनाए हुए है। Airtel ने भी सकारात्मक वृद्धि देखी है, जबकि Vi ने अपने उपयोगकर्ता संख्या में गिरावट का अनुभव किया है। ट्राई द्वारा रिपोर्ट किए गए ये आंकड़े भारत में दूरसंचार उद्योग की गतिशील प्रकृति को उजागर करते हैं, बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता अपनी संचार आवश्यकताओं के लिए इन प्रमुख सेवा प्रदाताओं पर निर्भर हैं।

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