Flipkart Sale: हाल में ही Flipkart Big Savings Days Sale पूरी हुई है. फ्लिपकार्ट के द्वारा 4 मई से शुरू की गई ये सेल 10 मई तक चली थी, जिसमें अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स पर खरीदार को आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट दिया जा रहा था। हालांकि, ऐसे कई प्रोडक्ट्स थे जिसपर फ्लिपकार्ट सेल फीस चार्ज कर रहा था. कई ग्राहक ने इसको लेकर नाराजगी दिखा रहे हैं. चलिए जानते हैं की इस पुरे मामले में कंपनी का क्या कहना है.
भारतीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart एक बार फिर अपनी सेल को लेकर चर्चा में आया है. फ्लिपकार्ट कंपनी पहले ‘पैकेजिंग फीस’ वसूल करने की कारन से काफी आलोचना का सामना करता आया है. अब यह कंपनी सेल में Additional Fees चार्ज कर रही है. यह पैसे डिस्काउंट ऑफर वाले प्रोडक्ट्स पर Sale Fees के तौर पर लिए जा रहे हैं. हाल ही में फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर Big Savings Days sale का सेल शुरू हुआ था.
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर सेल में बोहोत सी प्रोडक्ट्स डिस्काउंट के लिए रखे गए थे. कंपनी के द्वारा डिस्काउंटेड प्रोडक्ट्स पर 10 रुपये की सेल फीस ली जा रही रही थी. ग्राहक को फ्लिपकार्ट का ये फैसला जरा भी पसंद नहीं आया है. यूजर्स ने इसे कंपनी के द्वारा पैसे बनाने का एक और जरिया बताया जा रहा हैं.
पैकेजिंग चार्ज लेती है फ्लिपकार्ट कंपनी
Flipkart के द्वारा हाल में पैकेजिंग चार्ज को बढ़ाया है. जहां पहले यह कंपनी 69 रुपये पैकेजिंग चार्ज के नाम पर ले रही थी. वहीं अब इसके लिए उनके ग्राहक से 99 रुपये वसूले किये जा रहे हैं. इसके बचाव में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा था कि ये स्टेप ग्राहक के प्रोडक्ट्स की सेफ डिलीवरी के लिए उठाया गया है.
इस सेल के दौरान डिस्काउंट पर प्रोडक्ट्स खरीद रहे यूजर्स से फ्लिपकार्ट कंपनी 10 रुपये का डिलीवरी चार्च वसूल रहा है. यह सेल फीस का पता एक मैसेज के साथ चलता था, जिसमें लिखा गया होता है ‘ आपको10 रुपये की वन-टाइम पेमेंट पर टॉप डील दी जा रही है.’ Flipkart के द्वारा यह दावा किया गया है कि 20 लाख से ज्यादा ग्राहक ने 20 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बचत इस टॉप डील्स के जरिये से की है.
इसके बारेमे कंपनी का क्या कहना है?
कई सारे ग्राहकों का ये भी आरोप था कि फ्लिपकार्ट के द्वारा उन सभी प्रोडक्ट्स पर भी सेल फीस वसूली गई है, जो इस सेल का हिस्सा ही नहीं थे. कुछ कुछ इस तरह के मामलों में भी फ्लिपकार्ट पर उनके यूजर्स ने आरोप लगाए हैं. एक यूजर के द्वारा ट्वीट करके बताया गया कि कंपनी को 10 रुपये सेल फीस और 40 रुपये शिपिंग चार्ज चुकाने के बाद भी उन्हें टूटा हुआ प्रोडक्ट मिला है.
हालांकि, इस पूरे मामले पर फ्लिपकार्ट कंपनी ने अपनी ओरसे जवाब दिया है. कंपनी ने कहा की, ‘हम Sale Fees से संबंधित आपकी चिंताओं को समज रहे हैं. महेरबानी करके ध्यान दें कि यह एक छोटासा चार्ज है, जो आपको अच्छे ऑफर्स के साथ मिलने वाले चुने गए प्रोडक्ट्स पर ही देना है. सेल के दौरान ही ये चार्ज आपको सिर्फ पहले ऑर्डर पर ही देना होता है. इसकी मदद से हम सेल के वक्त ग्रेट वैल्यू पर आप तक बोहोत से प्रोडक्ट्स ला पाए हैं.’