What is LinkedIn and How to use it?

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशियल प्लेटफॉर्म को तो आप अच्छे से जानते है और उसपर अपना बोहोत सारा समय व्यतीत करते है. लेकिन, क्या आपका LinkedIn Account है या फिर अपने लिंक्डइन के बारेमे सुना है? अगर आपको नहीं पता की LinkedIn क्या है (What is LinkedIn?) और लिंक्डइन का क्या काम है? तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छे से जानकारी मिल जाएगी।

What is LinkedIn and How to use it

What is LinkedIn and How to use it?

लिंक्डइन दुनिया का सबसे बड़ा प्रोफेशनल नेटवर्क है और लिंक्डइन को लोग अपने करियर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करते है. लिंक्डइन पर अलग अलग तरह के ऑप्शन मिलते है. अगर आपको कोई कोर्स करना है अपनी स्किल को बढ़ाना है तो आप किसी भी कोर्स को फ्री में लिंक्डइन पर सीखकर अपनी स्किल को एक लेवल ऊपर ले जा सकते है.

लिंक्डइन पर अभी 600 मिलियन से भी ज्यादा यूज़र्स है और उनमेसे 300 मिलियन मंथली एक्टिव यूज़र्स मौजूद है. अगर आपको अपनी जॉब में ग्रोथ चाहिए तो लिंक्डइन प्रोफाइल बनाना जरुरी है सायद आनेवाले समय में आपको रिज्यूमे की जगह पर लिंकेडीन प्रोफाइल की जरुरत पड़े.

यदि आपको अपनी जॉब चेंज करनी है और लिंक्डइन का इस्तेमाल करके एक अच्छी प्रोफाइल बनाकर अपनी नयी जॉब ढूंढ सकते है. लिंक्डइन पर आप अपनी जॉब इंडस्ट्री से जुड़े अन्य प्रोफेशनल के साथ कनेक्शन बना सकते है और भविष्य में उनके साथ काम करने का मौका भी आपको मिल सकता है.

चाहे आप एक स्टूडेंट है, जॉब सीकर है, या फिर कोई बिज़नेस ऑनर है लिंक्डइन पर हर तरह की करियर ऑपरटूनिटी और करियर स्कोप मौजूद है. इस बात का अंदाज़ा आपको इस पर से लग जायेगा की लिंक्डइन पर 90 प्रतिशत लोग सीनियर इन्फ्लुएंसर और 63 प्रतिशत डिसीज़न मेकर मौजूद है और इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करते है.

इसका मतलब यह है की लिंक्डइन प्रोफाइल का इस्तेमाल करके आप सीधे किसी भी कम्पनी के सीनियर के साथ कनेक्शन बना सकते है. उनसे बोहोत सी चीज़े सिख सकते है और अगर अपने अपनी प्रोफाइल को अच्छे से बनाया है तो सायद आपको सामने से आपकी ड्रीम जॉब मिल सकती है.

अगर आपका कोई छोटा सा बिज़नेस होंगे तो उसमे भी आप कनेक्शन बढाकर अपने बिज़नेस को अपने सभी कांटेक्ट में भेजकर अपना बिज़नेस आगे बढ़ा सकते है. इसके लिए आप अपनी कमपनी के बिज़नेस पेज भी लिंक्डइन पर बना सकते है.

लिंक्डइन 51 प्रतिशत ऐसी B2C कम्पनी है जिन्हे ग्राहक लिंक्डइन के जरिये मिलते है और 93 प्रतिशत B2B मार्केटर्स लिंकेडीन को Lead Generation का उत्तम जरिया मानते है. लिंक्डइन अन्य सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले ज्यादा लिड देता है.

अब तो आप जान ही गए होंगे की लिंक्डइन कितना बड़ा और पावरफुल प्लेटफॉर्म है. तो चलिए जानते है कैसे लिंक्डइन प्रोफाइल और उसको कैसे इस्तेमाल करे?

लिंक्डइन प्रोफाइल कैसे बनाये?

लिंक्डइन को आप ठीक फेसबुक और इस्टाग्राम की तरह कंप्यूटर डेक्सटॉप और मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है. लिंकेडीन पर प्रोफाइल बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर होना जरुरी है.

आपकी लिंक्डइन प्रोफाइल जितनी अच्छी होंगी उतना ही आपको जॉब मिलने की और बिज़नेस के लिए सफलता मिलेगी। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पुरे नाम को लिखना है और साथ ही आपकी एक फोटो को भी उपलोड करना है.

ध्यान रखे की आपकी फोटो प्रोफेशनल लगनी चाहिए कोई भी ऐसी फोटो को उपलोड न करे जो आपकी प्रोफाइल को बिगाड़ दे.

लिंक्डइन प्रोफाइल दूसरा सबसे महत्व पूर्ण काम आपको अपनी स्किल्स और एजुकेशन के बारेमे देना है जो आपको अपनी करियर ग्रोथ के लिए उपयोगी होने वाला है.

अगर आपके पास किसी भी तरह का जॉब एक्सपीरियंस है तो आप उसको अपनी प्रोफाइल में दिखा सकते है.

लिंक्डइन प्रोफाइल के अन्य ऑप्शन

अगर आपको अपना कोई ज्ञान को दुसरो के साथ बाटना है तो आप अन्य ग्रुप के साथ जुड़ सकते है और लिंक्डइन आप ब्लॉग लिखकर भी शेयर कर सकते है.
लिंक्डइन आपको ऑफलाइन इवेंट के लिए भी काम आ सकता है.

लिंक्डइन प्लान की जानकारी

लिंक्डइन पर प्रोफाइल बनाने के लिए आपके पास मेम्बरशिप होनी जरुरी है लेकिन, अच्छी बात यह है की आप बेसिक मेम्बरशिप का इस्तेमाल करके अपना प्रोफेशनल प्रोफाइल बना सकते है.

अगर आपको किसी अन्य प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको प्रीमियम प्लान लेना पड़ेगा जिसमे आपको मार्केटिंग प्रोडक्ट से जुड़े बोहोत से ऑप्शन मिलेंगे।

टिप्स
1. Effective LinkedIn Page

सबसे पहले आप अपना एफ्फेक्टिव लिंक्डइन पेज बनाइये जो आपकी आर्गेनाइजेशन का प्रोफाइल होगा।

2. Update LinkedIn Profile

आपको अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल को अप टू डेट रखना होगा यह प्रोफाइल आपका फर्स्ट इम्प्रेसन होगा और आपकी प्रोफाइल को आप जितनी अपडेट रेखंगे उतनी ही आपकी कांटेक्ट रेट बढ़ेगी। प्रोफइल बनाते समय कुछ भी बाकि न रखे सभी फिल्ड को अच्छे से भरे और खास अपने करंट वर्क एक्सपीरियंस को जरूर दिखाए।

3. Target Audience

लिड जनरेट करने के लिए सही ऑडियंस तक पोहोचना जरुरी है. सही ऑडियंस को टारगेट करेंगे तो आपको आसानी से लिड मिलेंगी।

4. LinkedIn Page Optimization

अगर आप चाहते है की आपका प्रोडक्ट या सर्विस ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पोहोचे तो आपको अपने बिज़नेस पेज को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करना होगा। जब आपका पेज ऑप्टिमाइज़ किया होगा तो वो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आर्गेनिक तरीके से पोहोच जायेगा और आपका पेज सर्च में ऊपर रहेगा।

अपने पेज पर आर्गेनिक रिच लाने के लिए सही कीवर्ड को इम्प्लीमेंट कीजिए। उससे जुड़े कंटेंट को रेग्युलर बेज़ पर पब्लिश कीजिये और उसे दुसरो के साथ शेयर भी कीजिये।

5. Increase Followers

आपकी हर तरह की अपडेट आपके पेज के फोल्लोवेर्स को बढ़ा सकती है. इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर और ब्लॉग पर अन्य सोशियल लिंक के साथ LinkedIn की भी लिंक देनी है और फॉलो करने के लिए बोलना है.

6. Publish Engaging Content

आपके पेज पर इस तरह का कंटेंट पब्लिश कीजिये जो आपकी ऑडियंस को पसंद हो और जिसे आपके फॉलोवर्स पढ़ना चाहे. हमेसा अपनी इंडस्ट्री से जुडी खबरों से अपडेट रहे और उसकी जानकारी अपनी ऑडियंस तक जरूर पोहोचये।

7. Authenticity

कभी भी अपनी टारगेट ऑडियंस के साथ फेक न्यूज़ न शेयर करे क्युकी जितनी किम्मत आपके अनुभव की होंगी उतनी ही आपकी Authenticity भी होंगी।

8. Invite Your Connect

जितना हो सके उतना आपको अपने कनेक्ट्स तक अपने पेज को भेजना है और उनको invite करके

9. Promote Page

अपने कम्पनी पेज को ईमेल और ब्लॉग पोस्ट के जरिये प्रोमोट कीजिये जिससे आपके कम्पनी पेज पर रिच बढे.

10. Use Rich Media

लिंक्डइन ग्रोथ जल्दी से मिले उसके लिए आपको टेक्स्ट कंटेंट की बजाय इमेज और वीडियो कंटेंट को पब्लिश करना होगा। जैसाकि हम सब जानते है आजकल वीडियो और इमेज कंटेंट को ज्यादा बढ़ाव मिल रहा है तो आपको इस तरह का कंटेंट मिलेगा

लिंक्डइन पर मार्केटिंग कैसे करे?

अगर आप अपने पेज या बिज़नेस को जल्दी ग्रो करना चाहते है तो आपको LinkedIn का सहारा लेना पड़ेगा। जिसके जरिए आप अपने बिज़नेस को सही ऑडियंस को दिखा पाएंगे।

Ad campain रन करने के लिए आपके पास एक कम्पनी पेज और ईमेलआईडी होना आवश्यक है.

आशा है दोस्तों लिंकेडीन से जुडी जानकारी में आपको पढ़ने मज़ा आया होगा यदि आपकी कोई दुविधा है तो आप हमे लिखकर भेज सकते है.

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